लौकी के जूस में मिलाइये एक चम्‍मच शहद और फिर देखिये जादू

07:33 shashank jain 0 Comments

क्‍या आप जानते हैं कि लौकी के जूस में शहद मिला कर पीने से आपको 7 तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है ? इस जूस को बनाना काफी आसान है, बस ताजी लौकी के कुछ फ्रेश पीस को ब्‍लेंडर में डालिये और उसके साथ 1 चम्‍मच शहद मिलाइये। फिर इसे ब्‍लेंड कीजिये और यह जूस पीने के लिये तैयार हो जाएगा।लौकी के जूस में मिलाइये एक चम्‍मच शहद और फिर देखिये जादू

लेकिन लौकी के जूस में सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है। जूस बनाने से पहले लौकी के छोटे पीस को जरुर चखना चाहिये, अगर यह तीखी है तो इसका जूस ना बनाएं। तो आइये अब जानते हैं इसके 7 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ क्‍या हैं:
पाचन शक्‍ती बढ़ाए
अगर रह रह कर आपको एसिडिटी और कब्‍ज की समस्‍या रहती है, तो लौकी का जूस पियें। इससे पेट में एसिड का लेवल न्‍यूट्रलाइज हो जाएगा और पेट की सारी समस्‍या दूर हो जाएगी।
वजन घटाए
इस जूस को पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और फैट जल्‍दी बर्न होता है।
यूटीआई ठीक करे
मूत्र पथ संक्रमण की समस्‍या इस जूस के नियमित सेवन से ठीक होती है। यह यूरीने से एसिड के लेवल को कम करता है।
हाई बीपी के लिये रामबाण 
इसे पीने से नसें चौड़ी हो जाती हैं जिससे शरीर में रक्‍त का प्रवाह बढ़ जाता है।
प्रेगनेंसी में जरूर पियें
लौकी तथा शहद, दोंनो ही चीजों में विटामिन, कैल्‍शियम और फोलेट पाए जाते हैं, जिससे हर प्रेगनेंट महिला को पीना चाहिये। हांलाकि पीने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरुर परामर्च कर लें।
घबराहट दूर करे 
इस जूस को पीने से इंसान एक दम रिलैक्‍स हेा जाता है और शांत हो जाता है। इसलिये यह जूस कुछ हद तक घबराहट से आराम दिलाता है।
लीवर की सूजन से राहत दिलाए
यह हेल्‍दी ड्रिंक आयुर्वेदा एक्‍सपर्ट दृारा बताई गई है। यह लीवर को साफ करती है और उसमें पन रही बीमारियों को दूर करती है।

क्‍या आप जानते हैं कि लौकी के जूस में शहद मिला कर पीने से आपको 7 तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है ? इस जूस को बनाना काफी आसान है, बस ...